Skip to content

पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है।

पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है
पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है।

पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है :- Face पर Pimples होने की समस्या बहोत से लड़के एवं लड़िकियों की है और इन Pimples के कारण वह काफी परेशान भी रहते है क्यूंकि Face पर pimples होने के कारण उनकी सुंदरता बिगड़ जाती है इसलिए वह चाहते ही की उनका चेहरा भी Soft हो। ऐसे में pimples खत्म करने के लिए वह कई उपाय भी ढूंढते है।

Pimples हटाने का सबसे अच्छा तरीका होता है Facewash लगाना। Market में कई सारे Pimples Removing Facewash उपलब्ध हैं ऐसे में लोग Confuse हो जाते है की कौन सा फेसवाश Pimples हटाने के लिए उनके लिए बढ़िया है , इसीलिए हम आपके लिए कुछ बेहतरीन Facewash ढूंढ के लाये है जो Use करके आप pimples की समस्या से छुटकारा पा सकते है हम साथ ही साथ यह भी बताएँगे की यह Facewash कैसे आपके पिम्प्लस को ठीक करसकते है। इसीलिए इस Article को अंत तक ज़रूर पढ़े।

लेकिन यह बताने से पहले की पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है हम यह जानेंगे की Pimples क्यों होता है क्यूंकि हमे यह जाना भीजरुरी है तभी हम आगे से इन बातो का ध्यान रखेंगे तो पिंपल्स नहीं होगा।

यह भी पढ़े।

Pimples क्यों होता है।

Pimples होने के कई कारण है जैसे :-

  1. Junk Food और तला हुआ भोजन का ज्यादा सेवन करना। – junk Food और तला हुआ खाना अगर ज़्यादा खाया जाये तो Pimples की समस्या होती है क्युकी इस तरह के भोजन को Digest होने में समस्या होती है जिसके कारण हमारे सरीर में गर्मी होती है और Pimples निकलना सुरु होते है।
  2. कम पानी पिने से – कम पानी पिने से शरीर में कई सरी समस्या होती है जीनमे से एक पिंपल्स भी है क्यूंकि अगर हम कम पानी पिते है तो हमारी Body का Hydration नहीं होता है।
  3. चेहरा साफ़ नहीं करना – जब हम कही सफर करते है खेलते है तो प्रदुषण और धूल मिटी के कारन हमारे चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है जिससे Pimpels होने की समस्या होती है इसलिए हमे अपने चेहरे को सिर्फ पानी से साफ़ करना चाहिए। साबुन से नहीं क्यूंकि बार बार साबुन फेस पर लगाने से Skin पर रूखापन आ जाता है और चेहरे में रूखापन के कारन Pimples की समस्या होती है।
  4. चेहरा ज़्यादा रगड़ देने से – जब हम चेहरा धोते समय अपना चेहरा ज़्यादा रगड़ देते है जिससे हमारा चेहरे पर रूखापन आ जाता है और चेहरे में रूखापन के कारन Pimples की समस्या होती है।
  5. दवाई का ज़्यादा सेवन :- दवाई खाने से हमारे पेट में गर्मी हो जाती है इसीलिए दवाईयों के ज्यादा सेवन से भी पिंपल्स हो सकते हैं।
  6. Hormonal Changes के कारन भी pimples की समस्या होती है।
  7. धूम्रपान और शराब से :- जो लोग धूम्रपान और शराब का सेवन करते है उन्हें यक़ीनन Pimples की समस्या होती है और कई और बीमारिया भी होती है।
  8. Genetical Problem – कुछ लोगो में Pimples की समस्या Genetical होती है।
  9. ज्यादा देर तक धुप में रहने से :- ज्यादा देर तक धुप में रहने से Skin Oily हो जाता है और जब हम Skin साफ़ नहीं करते तब भी Pimples की समस्या होती है।
  10. Exercise या काम नहीं करने से – Body का Hydration होना काफी ज़रूरी होता है इसीलिए हमे Exercise या खेल कूद करना चाहिए ताकि हमारे Skin से पसीना निकले हमारे सरीर से गर्मी बाहर निकले अगर हम हमेसा बैठे रहते है तो हमारे Body की Hydration नहीं होती जिससे हमारे बॉडी की गर्मी बहार नहीं निकलती इसीलिए Exercise करना ज़रूरी होता है।

Pimples क्यों होता है यह तो मैंने बता दिया अगर आप इन सभी आदतों में है तो आपको Pimples की समस्या नहीं होगी अब हम आपको बताते है की pimples को ठीक करने के लिए पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है। Pimples Removing Facewash .

पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है।

1. POND’S PIMPLE CLEAR FACEWASH

POND’S PIMPLE CLEAR FACEWASH अजवायन के फूल की पत्तियों और Glycrin के गुणों से भरपूर, POND’S PIMPLE CLEAR FACEWASH में सक्रिय Thymol होता है जो मुंहासे पैदा करने वाले Bacteria को तोड़ने में मदद करता है। यह कोमल फेस वाश त्वचा में गहराई तक पहुंचता है और 99.9% फुंसी पैदा करने वाले Bacteria को जड़ से खत्म कर देता है। इसमें anti-inflammatory गतिविधि भी होती है जो त्वचा को ठीक करने में मदद करती है।

अगर आपको Pimples की समस्या है और आप इसे ठीक करना चाहते है तो आप इसे अभी Online खरीद सकते है निचे दिए हुए लिंक पर Click करके। यह 100 gram का Facewash आपको लगभग 200 रुपया में मिलेगा।

2. GARNIER MEN ACNO FIGHT ANTI-PIMPLE FACE WASH

GARNIER MEN ACNO FIGHT ANTI-PIMPLE FACE WASH विशेष रूप से मुँहासे से लड़ने और पिंपल पैदा करने वाले Bacteria को मारने के लिए तैयार किया गया है। यह Facewash पुरुषो के लिए है इसमें नींबू और Methonal के अर्क से भरपूर, यह फेस वाश आपके चेहरे को साफ करता है, त्वचा को निखारता है, और आपके चेहरे को चिकना और तरोताजा बनाता है।

अगर आपको Pimples की समस्या है और आप इसे ठीक करना चाहते है तो आप इसे अभी Online खरीद सकते है निचे दिए हुए लिंक पर Click करके। यह भी 100 gram का Facewash आपको लगभग 200 रुपया में मिलेगा।

3. Mamaearth Ubtan Natural Face Wash

Mamaearth Ubtan Natural Face Wash लड़को और लड़कियों दोनों के लिए सबसे अच्छा फेस वाश है यह एक प्राकृतिक फेस वाश है जो सभी प्रकार की Face की समस्या जैसे मुहास , Pimples , Dullness और oiliness Etc ख़त्म करता है। इस Facewash में हल्दी और केसर की शक्ति होती है, ये दोनो ही प्राकृतिक तत्व त्वचा में चमक लाने और टैन हटाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं। यह फेस वाश sodium lauryl sulphate और Paraben Chemical से मुक्त है, जो इसे त्वचा पर कोमल बनाता है और उपयोग करने के लिए सुरक्षित है।

अगर आपको Pimples की समस्या है और आप इसे ठीक करना चाहते है तो आप इसे अभी Online खरीद सकते है निचे दिए हुए लिंक पर Click करके। यह 150 ML का Facewash आपको लगभग 300 रुपया के अस पास मिल जाएगा।

4. Himalaya Purifying Neem Face Wash, 400 ml.

Himalaya Purifying Neem Face Wash एक बेहतरीन Facewash है Himalaya के कई सरे Skin Care Products Market में उपलब्ध है। यह Facewash भी लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए सबसे अच्छा फेस वाश है इस Company का दवा है की यह फेस वाश हर तरह के चेहरे की समस्या दूर करता है जैसे – मुहासा , Pimples , Oiliness और धुप से भी बचाव करता और आपकी Skin को साफ़ करके आपकी स्किन को चमकदार भी बनता है।

अगर आपको Pimples की समस्या है और आप इसे ठीक करना चाहते है तो आप इसे अभी Online खरीद सकते है निचे दिए हुए लिंक पर Click करके। यह 400 ML का Facewash आपको लगभग 250 रुपया के अस पास मिल जाएगा।

5. Biotique Fresh Neem Pimple Control Face Wash .

Biotique Fresh Neem Pimple Control Face Wash हर तरह के Skin के लिए है , इसमें Neem , Ritha और kulanjan जैसे प्रकिर्तिक तत्व उपलब्ध है जोकि चेहरे को साफ़ करने में मदत करता है , चेहरे से Oiliness भी खत्म करता है और मुँहासे से लड़ने और पिंपल पैदा करने वाले Bacteria को मारता है जिससे आपके चेहरे पर Pimples नहीं आता है। साथ ही यह आपके चेहरे को साफ़ और चमकता भी रखता है।

अगर आपको Pimples की समस्या है और आप इसे ठीक करना चाहते है तो आप इसे अभी Online खरीद सकते है निचे दिए हुए लिंक पर Click करके। यह 200 ML का Facewash आपको लगभग 300 रुपया के अस पास मिल जाएगा।

अंतिम शब्द

आज हमने अपने इस आर्टिकल में पिंपल्स के लिए सबसे अच्छा फेस वॉश कौन सा है बताया है साथ ही Pimples क्यों होता है। यह भी बताया है। आप इनमे से किसी भी Pimples Removing Facewash को खरीद सकते है उम्मीद है की इससे आपको मदद मिली होगी। आपको हमारा यह Article कैसा लगा Comment करके बताये।

धन्यवाद !