Skip to content

बरसात में इस तरह करे चेहरे की देखभाल , और पाए चेहरे पर निखार।

बरसात में इस तरह करे चेहरे की देखभाल
बरसात में इस तरह करे चेहरे की देखभाल।

बरसात में इस तरह करे चेहरे की देखभाल :- बरसात का मौसम आ चूका है , और गर्मी से कुछ राहत मिली है , लेकिन मौसम में बदलाव के कारन हमारे Skin पर भी कुछ प्रभाव पड़ता है वैसे तो Naturally भी हमारा Skin Adjust हो जाता है लेकिन हमे अपने चेहरे की कुछ ख़ास देख भाल करना चाहिए। क्यूंकि बरसात के समय भी चेहरा ऑयली होता है और चेहरे पर Pimples और फुंसी जैसी समस्या होने लगती है।

इसलिए बरसात में भी आपको चेहरे की care करने की ज़रूरत होती है ताकि आपके चेहरे पर निखार बना रहे और आप खूबसरत दिखे तो आज आपको इस Article में बताएँगे की बरसात में इस तरह करे चेहरे की देखभाल , यहाँ आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी Tips जिन्हें Follow करके आप बरसात के मौसम में अपने चेहरे का ग्लो और निखार बरकरार रख सकते हैं।

यह भी पढ़े।

बरसात में इस तरह करे चेहरे की देखभाल

1. चेहरे पर लगाए एलोवेरा।

Alovera स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है , एलोवेरा आप किसी भी मौसम में लगते है तो यह आपके स्किन को Smooth और Shinning बनता है और मुहासे और Pimples जैसी समस्या से दूर करता है इसलिए आपको बरसात में एलोवेरा ज़रूर लगाना चाहिए। एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा लगाने से स्किन की समस्याएं होने का डर कम हो जाता है। 

2. चेहरे पर Sunscreen लगये।

कई लोग बरसात में धुप न दिखने के कारण Sunscreen लगाना Avoid करते है उन्हें लगता है कि बरसात के मौसम में Sunscreen लगाने की क्या जरूरत है. लेकिन चाहे कोई भी मौसम हो गर्मी , बरसात या फिर सर्दी का मौसम. हर मौसम में Sunscreen लगाना बहुत जरूरी होता है. Sunscreen एक तरह से Protective Layer की तरह काम करता है. ये बरसात में चेहरे को संक्रमण से और यूवी किरणो से बचाने में काफी ज्यादा कारगर है. इसलिए Sunscreen का इस्तामाल आपको हर मौसम में करना चाहिए।

3. Facewash करे।

बरसात के मौसम में Nature में काफी ज्यादा नमी बढ़ जाती है. ऐसे में Skin हर वक्त चिपचिपी और ग्रीसी हो जाती है .ऐसे में चेहरे पर धूल और गंदगी चिपकने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए Skin को Clean करना काफी जरूरी होता है। आप किसी अच्छे Facewash से अपने चेहरे को धो सकते है या फिर कोई अच्छे क्लींजर से भी चेहरे की सफाई कर सकते है लेकिन ध्यान रहे की एक दिन में दो से ज़्यादा बार Facewash या Cleanser का इस्तेमाल न करे वरना Skin Dry हो जाता है जिसके कारन Pimples की समस्या होती है रात को सोने से पहले भी चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके सोना अच्छा होता है।

4. Exfoliation करे।

बरसात के मौसम में Pimples , फुंसिया चेहरे पर न निकले इसके लिए आपको Exfoliation करना ज़रूरी होता है। Exfoliation करने से Skin के सभी Dead Cells Remove होते है। इसलिए आपको हप्ते में 2 बार Exfoliation ज़रूर करना चाहिए।Exfoliation से Dead Cells तो remove होते ही है साथ ही चेहरे पर जमे Bacteria और Virus निकल जाते हैं। Exfoliation करने के लिए आप या तो बाजार से Scrub खरीद कर लगा सकते है या फिर आप घर में ही Natural Ingredient से Scrub बनाकर इस्तेमाल कर सकते है जैसे नींबू शहद और चीनी का स्क्रब लगा सकते हैं।

5. Moisturiser लगाए। और light Makup करे या न करे।

अपने चेहरे की नमी को बरक़रार रखने के लिए आपको अपने चेहरे पर Moisturiser ज़रूर लगाना चाहिए। चेहरे पर आप Water Based Moisturiser लगाए और ऐसा moisturiser चुने जोकि Non-Greasy हो।

और सबसे ज़रूरी की आपको बरसात के मौसम में heavy Makeup करने से बचना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में नमी ज्यादा होती है और Makup लगाने से पसीना छूटने लगता है. जिससे Makup फैल सकता है और ये Skin के Pores को Block कर सकता है. जिससे आपकी Skin खराब हो सकती है, इसलिए कोशिश करें कि कम लाइट मेकअप का इस्तेमाल करें या ना करे।

धन्यवाद !